संतुलित खानपान (Dite Food)



नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब अब तक शायद आप सब ने शायद अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना सुरु कर दिया होगा, आपके इस लक्ष्य मैं हम आपके साथ है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अपने दैनिक खान -पान पर आप नियंत्रण रख सकते हैं।




दोस्तों अपने खान पान पर नियंत्रण रखने का मतलब है कि सबसे पहले आप बाहर का खाना खाना छोड़े, इसके लिए आपको क्या करना है वो भी हम बताते हैं इस भाग दौड़ भरी दुनिया मैं आपको जब भी भूख लगती है तो आप अपने आस पास से कुछ भी खा लेते है ज्यादातर यही कारण होता है बहार का खाने का। इसके लिए हम आपको कुछ सुझाव देते है।

1. सबसे पहले आपको पतला होने के लिए खाना छोड़ना है ये बिलकुल सही बात नही है। आप अपने सुबह का नाश्ता कभी भी नही छोड़े क्योंकि आपको पुरे दिन काम करना है तो आपको शक्ति की आवश्यक्ता भी होगी जो आपका नास्ता पूरा करेगा।

2. आप काम पर जाते समय दोपहर का भोजन साथ लेके जाए और अगर ये संभव न हो तो कोई भी एक फल अपने साथ ले जा सकते है । जिससे जब आपको भूख लगे तो आप इसे खाकर अपने आप को बहार का सड़ा गाला खाने से बचा सके।

3. और रात के वक्त आप अपना खाना थोड़ा सा हल्का ही रखे और एक गिलास दूध को अपने भोजन के बाद पीना का तय करे जिससे की आपको पूरी तंदरुस्ती बने रहे और रात का कहना भी हल्का रहे।

तो दोस्तों अभी ये तो बस रही थोड़ी बहुत जानकारी जो की आपको बहुत ही फायदेमंद होगी , अपने आपको और भी स्वस्थ रखने के लिए और क्या क्या करना होगा वो भी हम आपको अपने अगले लेख मैं बताएँगे। अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी है और आपको अगर कोई सुझाब देना है तो कृपया कमेंट बॉक्स मैं लिखे धन्यबाद ।।।।




No comments:

Post a Comment

तनाव से बचने के उपाय ( Tips for avoid tension)

कैसे हो दोस्तों , आशा है आप सभी स्वस्थ होंगे और हमारे द्वारा प्रकाशित लेखों से लाभान्वित हो रहे होंगे। आज हम आपको तनाव से बचने के लिए क...