मोटापा एक आम समस्या। (obesity (motapa) a general problem)



दोस्तों आज हम एक ऐसे बिषय पर बात करते है जो आज कल की दिनचर्या मे आम बात हो गयी हैं- मोटापा
आज कल हम इस भागदौड़ भरी जिंदगी मै अपनी सेहत के बारे मैं सोचना तक भूल गए हैं, ऐसा नही है कि हमे पता नही होता है पर हम इतने व्यस्त हो गए है, कि अपने लिए भी समय नही दे पा रहे हैं।

 हमारे दिनभर का जो क्रियाकलाप है उस मैं शामिल है कि सुबह उठे सबसे पहले और कुछ नही बस अपने मोबाइल को चलाने लग जाते है, बिना किसी मतलब की बाते जो हमारे मोबाइल पर आती हैं उनको बिना पढ़े ही दुसरो को भेजने मैं समय का पता भी नही चलता है और अपने अपने काम पर जाने का समय हो जाता हैं। हम जल्दी जल्दी सब काम निपटा के घर से निकल पड़ते है, इस भाग दौड़ भरी दुनिया मै, और शाम को वापस आते आते इतना थक जाते है कि खाना खाके बस अपना मोबाइल लेके पड़ जाते है और उसे देखते देखते सो जाते है।

अब ये सब तो रहा की हमने अपने समय को कैसे बिताया और उसका असर ये रहा की हमारा स्वस्थ बिगाड़ रहा है, मोटापा के ग्रस्त हो रहे है।

अब हम ये बात करते है कि इससे कैसे बचें- 

हम इसके लिए 2 तरीके से काम करते है-

1. पहला तो ये की हम अपने सुबह के सिर्फ 15 मिनट अपने लिए निकले फिर उसमें आप योगा और कुछ छोटी मोटी कसरत कर सकते है वो हम आपको बाद मैं बताएँगे।

2. दूसरा है कि हम अपने खान पान को नियंत्रण मैं लाये , उसमे भी हमे ज्यादा कुछ खास नही करना है हम वो भी आपको बताएँगे।

No comments:

Post a Comment

तनाव से बचने के उपाय ( Tips for avoid tension)

कैसे हो दोस्तों , आशा है आप सभी स्वस्थ होंगे और हमारे द्वारा प्रकाशित लेखों से लाभान्वित हो रहे होंगे। आज हम आपको तनाव से बचने के लिए क...